नए केबल-DTH नियम से TV देखना हो जाएगा महंगा, इतना पड़ेगा जेब पर असर - Jio daily news

Saturday 30 March 2019

नए केबल-DTH नियम से TV देखना हो जाएगा महंगा, इतना पड़ेगा जेब पर असर

ट्राई (Trai) ने केबल और DTH ग्राहकों के लिए जो नए नियम लागू किए हैं, उसके तहत उपभोक्‍ताओं को यह आजादी दी गई है कि वे जो चैनल देखना चाहते हैं, उन्‍हीं के पैसे देने पड़ेंगे.

ट्राई (Trai) ने केबल और DTH ग्राहकों के लिए जो नए नियम लागू किए हैं, उसके तहत उपभोक्‍ताओं को यह आजादी दी गई है कि वे जो चैनल देखना चाहते हैं, उन्‍हीं के पैसे देने पड़ेंगे. हालांकि एक मीडिया रिपोर्ट में दावा है कि ऐसा होने से केबल/DTH का सालाना खर्च बढ़ जाएगा. यह नियम 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगे.
फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट में इकोनॉमिक पॉलिसी थिंक टैंक ICRIER और रेटिंग एजेंसी Icra state के हवाले से कहा गया है कि नया टैरिफ ऑर्डर आने से मंथली बिल बढ़ेगा. एक अन्‍य रेटिंग एजेंसी क्रिसिल पहले ही यह आशंका जता चुकी है. उसके मुताबिक टीवी देखना पहले 25% तक महंगा हो जाएगा.
चैनल दर की तुलना
 पे चैनल332
स्‍टैंडर्ड डेफिनिशन232
हाई डेफिनिशन100
चैनल की दरें
प्राइस/माहSD चैनलHD चैनल
9 रुपए175-
10-19 रुपए8244
          
कितना पड़ेगा जेब पर असर        
नया नियम लागू होने से पहलेनए नियम लागू होने के बाद
SD5.566.05
HD48.230.6
स्रोत : Trai/ICRIER
ICRIER की रिपोर्ट की मानें तो मौजूदा नियमों के तहत 1 SD चैनल की कीमत 5.56 रुपए प्रति माह है. जबकि, नया नियम लागू होने के बाद यह 6.05 रुपए प्रति माह पड़ेगा. हालांकि HD चैनलों की कीमतें घटी हैं. मौजूदा समय में इनकी कीमत 48.2 रुपए है जबकि नया नियम लागू होने के बाद यह 30.60 रुपए पड़ेगी.

No comments:

Post a Comment