टैक्स नहीं देने वालों के बैंक खातों से 'सीधे पैसे निकालने' की तैयारी में कर विभाग - Jio daily news

Thursday 4 April 2019

टैक्स नहीं देने वालों के बैंक खातों से 'सीधे पैसे निकालने' की तैयारी में कर विभाग

राजस्व संग्रह में कमी का सामना कर रहे कर अधिकारी अब टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए एक हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

राजस्व संग्रह में कमी का सामना कर रहे कर अधिकारी अब टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए एक हर संभव प्रयास कर रहे हैं और अगर इसके लिए जरूरी हुआ तो बकायदारों के बैंक खातों से सीधे पैसे निकाले जा सकते हैं. सरकार राजस्व संग्रह में हजारों करोड़ रुपये की कमी का सामना कर रही है और ऐसे में इस दुर्लभ तरीके पर विचार किया जा रहा है. इस साल सरकार का कुल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर लक्ष्य के मुकाबले करीब 60000 करोड़ रुपये कम रह सकता है.
संग्रह का दबाव अधिक
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आंतरिक सूत्रों ने संकेत दिया है कि डायरेक्ट टैक्स डिपार्टमेंट पर संग्रह का दबाव अधिक है. सरकार चाहती है कि वस्तु और सेवा कर संग्रह के मोर्चे पर थोड़ी नरमी रखी जाए, क्योंकि ज्यादातर छोटी और मझोली कंपनियां दबाव का सामना कर रही हैं.
सीधे बैंक खातों से वसूलने पर विचार
मामले से जुड़े लोगों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि कर अधिकारी कानून में एक विशेष प्रावधान का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं जो करदाताओं के बैंक खातों से सीधे बकाया वसूलने की इजाजत देता है. अभी तक इस प्रावधान का इस्तेमाल बहुत कम किया गया है.
दो तरफा रणनीति पर काम
मुख्य रूप से जानबूझकर डिफाल्ट करने वालों के साथ इस प्रावधान का इस्तेमाल किया गया है. अब कर अधिकारी दो तरफा रणनीति पर काम कर रहे हैं- बैंक अकाउंट को फ्रीज करना और सीधे खातों से पैसे उगाह लेना. पिछले एक महीने में बैंक और कर्जदाताओं को कई पत्र और नोटिस जारी किए गए हैं.

1 comment: